What Does आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स Mean?

Wiki Article



अंगूठे को धीरे-धीरे आंखों के नज़दीक लाएं और फिर आंखों से दूर करें.

डब्लूएचओ : एक बिलियन लोग हैं आंखों की समस्या से पीड़ित

सर्दियों में हवा शुष्क होती है. जिसकी वजह से आंखों की  नमी दूर हो जाती है.

अजीत पवार ने किया नए संसद भवन का समर्थन, तारीफ कर बोले- इसकी जरूरत तो थी ही

लखनऊ : निलंबित डॉक्टर ने राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से लगाई अपनी जान बचाने की गुहार, जानें क्या है मामला 

हालांकि, इन सबसे अलावा धूल के चलते भी आंखों में जलन की समस्या हो सकती है और इसे नजरअंदाज करने के बजाए इस पर ध्यान देने की जरूरत है, इसलिए हम आपको आंखों का ध्यान रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं आंखों में जलन या दर्द दूर करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में, जिनसे आपको जल्द राहत मिल सकता है.

लॉकडाउन में आंखों की समस्याओं से हैं परेशान, तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं

लॉकडाउन के दौरान बच्चों में बढ़ी आंखों की समस्याएं

​अपने जीवन में संतुलन खोजने की कोशिश करें। मध्य मार्ग अपनाएं।​

खाना खाने के बाद पिएं इंफ्यूज्ड वॉटर (सब्जी और हर्ब्स का पानी), नहीं होगी ब्लोटिंग और गैस की समस्या

यदि आंखों में किसी भी तरह की एलर्जी या कोई और दिक्कत है, तो ज़रा भी लापरवाही न बरतें और तुरंत नेत्र विशेषज्ञ से राय लें.

आईएएनएस से बातचीत में मशहूर नेत्र विशेषज्ञ अनिल रस्तोगी ने बताया कि, इनमें से अधिकतर बच्चों में अभिसरण अपर्याप्तता की समस्या देखी गई - यह एक ऐसी अवस्था है, जहां निकट स्थित किसी चीज को देखने के दौरान आंखें एक साथ काम करने में असक्षम रहती हैं। इस स्थिति के चलते एक आंख के अंदर रहने के दौरान दूसरी बाहर की ओर निकल आती है, जिससे चीजें एक से अधिक संख्या में दिखायी पड़ती हैं या फिर नज़र धुंधली महसूस होने लगती है। इसी तरह बच्चों को ये समस्याएं भी हो रही हैं-

आंखों से जुड़ी ये समस्याएं ठंड के सीधे संपर्क में आने, खराब रक्त प्रवाह और कम ओकुलर नमी के कारण होती है. ऐसे में सर्दी के मौसम में आंखों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है. आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बता रहे हैं इस मौसम में होने वाली आंखों की इन गंभीर समस्याओं के बारे में. 

अक्सर पुरषों के जींस में पॉकेट काफी बड़ी होती है जिसमें वो ज़माने भर की चीज़ें रख सकते हैं। पर महिलाओं के जींस read more में पॉकेट सिर्फ नाम के लिए दी जाती है। सवाल ये है कि आखिर महिलाओं की जींस की पॉकेट इतनी छोटी क्यों होती हैं? चलिए जानते है इसका कारण.....

Report this wiki page